Latest NewsNational News
Trending

देश के सबसे अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन |

Nityanad ray innaugrated new DNA test centre in Chandigadh

गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने आज सीएफएसएल, चंडीगढ़ में एक अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन किया। इस नई उन्नत फोरेंसिक डीएनए विश्लेषण प्रयोगशाला की स्थापना निर्भया फंड योजना के अंतर्गत की गई है, जिसके लिए 99.76 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह केंद्र (i) यौन उत्पीड़न और मानव हत्‍या इकाई (ii) पितृत्व इकाई (iii) मानव पहचान इकाई और (iv) मिटोकोंड्रियल डीएनए इकाई के लिए आधुनिक सुविधा प्रदान करेगा। डीएफएसएस ने सुनिश्चित किया है कि यह केंद्र पूरी तरह से आधुनिक डीएनए प्रोफाइलिंग साधनों और उपकरणों से सुसज्जित है। इस अत्‍याधुनिक फोरेंसिक डीएनए विश्लेषण सुविधा में प्रति वर्ष 2000 मामलों की जांच करने की क्षमता है।
इस अवसर पर राय ने जोर देकर कहा कि सभी राज्य और संघ शासित प्रदेश इस सुविधा का उपयोग करने के साथ-साथ फोरेंसिक मामलों को तेजी से निपटाने के लिए अपने सम्‍बद्ध राज्यों में भी इसी तरह की सुविधाओं को स्थापित करें। यह एक आधुनिक, प्रभावी आपराधिक न्याय प्रणाली की सुविधा को कारगर बनाएगा। हालांकि, उन्होंने अनुरोध किया कि सभी को एक ऐसा समुदाय बनाने की दिशा में काम करना चाहिए जहां महिलाओं के खिलाफ अपराध बर्दाश्त नहीं किए जाते हों और इस तरह की घटनाएं न हों। राय ने यह भी कहा कि ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरडी) द्वारा फोरेंसिक साक्ष्य संग्रह में एक विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है और 6000 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
राय ने कहा कि सरकार ने देश में महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और कानून में कठोर दंड की व्‍यवस्‍था करने के अलावा, इस संबंध में अनेक उपाय शुरू किए गए हैं। इनमें 28 राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में 112 सार्वभौमिक आपातकालीन सेवाएं शुरू करना, 8 बड़े शहरों में ‘सुरक्षित शहर (सेफ सिटी)’ परियोजनाओं की शुरूआत और राज्य फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं को मजबूत बनाना शामिल है। यह मंत्रालय सभी जिलों के पुलिस थानों में महिला हेल्‍पडेस्क और मानव तस्करी विरोधी इकाइयों की स्थापना करेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker