DelhiLatest NewsNational News
Trending

Modi सरकार ने 22 यूट्यूब चैनलों पर लगाया प्रतिबंध, 4 पाकिस्तानी चैनलों पर बैन

Modi government banned 22 YouTube channels, 4 from Pakistan

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले चैनलों पर बैन

नई दिल्ली:  भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है.इनमें 18 भारतीय जबकि 4 यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी हैं. सूचना प्रसारण मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार प्रतिबंधित चैनल भारत की सुरक्षा, कानून व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के खिलाफ फेक न्यूज प्रसारित कर रहे थे जिसके खिलाफ कार्रवाई की गयी है.

18 भारतीय समेत 4 पाकिस्तानी चैनलों पर प्रतिबंध  
भारत के खिलाफ पाकिस्तान और देश की धरती से दुष्प्रचार करने वाले 22 यूट्यूब चैनलों पर भारत सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित कर दिया है. इनमें 18 भारतीय यूट्यूब चैनल हैं जबकि 4 यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी हैं. इनके साथ ही 1 पाकिस्तानी वेबसाईट, 3 ट्विटर हैंडल एवं 1 फेसबुक अकाऊंट भी ब्लॉक किए गए हैं. ये सभी चैनल फेक न्यूज और भ्रामक थंबनेल लगाकर भारत की सुरक्षा, कानून व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ ही जम्मू कश्मीर और भारतीय सेनाओं के खिलाफ भ्रामक और गंभीर दुष्प्रचार करते पाए गए हैं. प्रतिबंधित चैनलों में पाकिस्तान का गुलाम नबी मदनी, दुनिया मेरे आगे, हकीकत टीवी और उसकी वेबसाईट शामिल है वहीं भारत से ARP News , AOP News, LDC News, SarkariBabu, SS ZONE Hindi, News23Hindi, Online Khabar, DP news और दिनभर की खबरें समेत 18 यूट्यूब अकाऊंट शामिल हैं. दिसंबर 2021 के बाद से अब तक कुल 78 चैनलों पर ऐसी कार्रवाई हो चुकी है.

प्रामाणिक और पारदर्शी मीडिया वातावरण का लक्ष्य-MIB

“सूचना प्रसारण मंत्रालय अधिकारियों ने कहा कि भारत सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी संबंधों एवं कानून व्यवस्था को कमजोर करने वाले किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए प्रयत्नशील है”.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker